brave-ledger-verification=397bf2ecadff9f1b39d3d5d2e57c33fc60b174d474b12734cc371cc7b7b268d7 Gajar ka halwa recipe in hindi हिंदी में | गाजर का हलवा रेसिपी - foody recipes hindi

A

Gajar ka halwa recipe in hindi हिंदी में | गाजर का हलवा रेसिपी

Gajar ka halwa recipe हिंदी में | गाजर का हलवा रेसिपी 

Foodyhindi


गजोरेर हलुआ, गजरेला, गाजर पाक, और गाजर का हलवा - ओह इतने सारे नाम, फिर भी एक सचमुच दिव्य मिठाई!  हम प्रसिद्ध गाजर का हलवा रेसिपी के बारे में जान रहे हैं, जो सर्दियों का एक आनंद है जो भारत के उत्तरी क्षेत्र के लोगों का दिल जीत लेता है।  सूखे मेवों और गाजर का स्वर्गीय संयोजन आपके मुंह में एक आनंदमय संगीत की तरह झरता है, जबकि दूध का गर्म आलिंगन इसे एक अनूठा इलाज बनाता है जिसे आप हमेशा के लिए तरसेंगे।


 "हलवा" शब्द की जड़ें अरबी भाषा में हैं, जहाँ "हलवा" का अर्थ मीठा होता है।  फारस से भारत की यात्रा करते हुए, हलवा बनाने की विधि की उत्पत्ति ओटोमन साम्राज्य में हुई।  वास्तव में, सबसे लंबे समय तक सर्वोच्च शासन करने वाले सुल्तान के लिए एक पूरी रसोई पूरी तरह से हलवा जैसी मिठाइयों के लिए समर्पित थी!  अनगिनत हलवे विविधताओं के बीच, गाजर का हलवा पंजाब के उपजाऊ मैदानों से उभरा, जहां आविष्कारशील दिमागों ने गाजर-युक्त आनंद बनाने का फैसला किया।


 स्वाद और कहानियों को एक तरफ रख दें, आइए मिश्रण में कुछ वैज्ञानिक स्वभाव लाएँ।  क्या आप जानते हैं कि गाजर हमें बीटा कैरोटीन के रूप में विटामिन ए प्रदान करती है?  यह एंटीऑक्सीडेंट चैंपियन हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और खतरनाक संक्रमणों के खिलाफ युद्ध लड़ता है।  और अभी यह समाप्त नहीं हुआ है!  दूध, सुगंधित मसाले और पौष्टिक सूखे मेवे भी अच्छाई के अपने उपहार लेकर आते हैं।  तो, स्वाद और विज्ञान के आकर्षक मिश्रण के साथ, अब आप गाजर का हलवा रेसिपी की प्रतिभा का आनंद ले सकते हैं।


 अब, आइए इस स्वादिष्ट भारतीय मिठाई के आवश्यक घटकों के बारे में जानें।  शो के सितारों में नेस्ले मिल्कमेड, नेस्ले एवरीडे घी, ए+ नॉरिश मिल्क, कसा हुआ गाजर, कटा हुआ काजू (काजू), और किशमिश (किशमिश) शामिल हैं।  नेस्ले मिल्कमेड न केवल तैयारी का मूल्यवान समय बचाता है बल्कि अंतिम कृति को एक स्वादिष्ट मलाईदार स्वाद भी प्रदान करता है।  रमज़ान करीब आने के साथ, गाजर का हलवा रेसिपी आपको अपने प्रियजनों के साथ इसका लुत्फ़ उठाने के लिए प्रेरित करती है।  आगे बढ़ें, पाक चमत्कारों की दुनिया में छलांग लगाएं!


 सर्विंग्स - 10


 तैयारी - 20 मिनट


 खाना पकाना - 45 मिनट


 गाजर का हलवा बनाने की सामग्री


 1/2 टिन नेस्ले मिल्कमेड


 2 बड़े चम्मच नेस्ले रोज़ाना घी


 1 लीटर नेस्ले ए+ टोंड दूध


 1 किलो कद्दूकस की हुई गाजर


 25 ग्राम कटे हुए काजू


 25 ग्राम किशमिश


 सोच रहे हैं कि इस चमत्कार को जीवन में कैसे लाया जाए?  डर नहीं!  यहाँ एक आनंददायक पूर्वाभ्यास है:


 चरण 1: एक पैन में गाजर और दूध को उबाल आने दें।  फिर, इसे धीमी आंच पर, बीच-बीच में हिलाते हुए तब तक पकने दें जब तक कि दूध अपना जादू न छोड़ दे और वाष्पित न हो जाए।


 चरण 2: नेस्ले मिल्कमेड को पार्टी में आमंत्रित करने का समय आ गया है!  इसे मिश्रण में जोड़ें और धीमी आंच पर, बीच-बीच में हिलाते हुए मनमोहक नृत्य जारी रखें जब तक कि यह पूर्णता तक गाढ़ा न हो जाए।


 चरण 3: अंतिम उत्कर्ष के लिए स्वयं को तैयार करें!  घी के सुगंधित आकर्षण को अपनाएं, इसे अगले 10 मिनट के लिए अपने सार में समाहित होने दें।  इन सबके ऊपर काजू और किशमिश की शाही सजावट करें और इस स्वर्गीय आनंद का गरमागरम स्वाद लें।


 यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ युक्तियाँ कि आपका गाजर का हलवा बाकियों से बेहतर है:


 1. बेहतर अनुभव के लिए गाजर को बारीक कद्दूकस कर लें और गुठलियों को अलविदा कहें।


 2. आंच धीमी रखें, क्योंकि यह मिठाई पूर्णता की ओर धीमी और स्थिर यात्रा का स्वाद चखती है।


 3. दूध के स्वागत में देर न करें - इसे ठीक से सूखने दें, किसी भी जले हुए नोट से बचें।


 अब, कुछ ज्वलंत प्रश्नों से निपटने के लिए:


 1. आप गाजर के हलवे को कितने समय तक स्टोर करके रख सकते हैं?  डरें नहीं, क्योंकि यह फ्रिज में 10 से 12 दिनों तक अच्छी तरह रखा रह सकता है।  बस यह सुनिश्चित करें कि यह कमरे के तापमान वाले क्षेत्र में न जाए।


 2. हलवे को दोबारा गर्म करने का सबसे अच्छा तरीका?  धीमी आंच पर एक बर्तन में माइक्रोवेव या हल्का गर्म करने से इस भोग का स्वाद फिर से जीवंत हो जाएगा।


 तो, आपके पास यह है - गाजर का हलवा की मंत्रमुग्ध कर देने वाली कहानी, एक मिठाई जो दिलों को लुभाती है, स्वाद कलियों को प्रज्वलित करती है और यादों में बसी रहती है।  सर्दी की ठंडक इस आनंददायक व्यंजन के गर्माहट भरे आलिंगन की प्रतीक्षा कर रही है, और आप भी!  डुबकी लगाएँ, इस पाक साहसिक कार्य पर लग जाएँ, और स्वादों की सिम्फनी आपको बेलगाम आनंद की दुनिया में ले जाने दें।  बॉन एपेतीत!

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.