brave-ledger-verification=397bf2ecadff9f1b39d3d5d2e57c33fc60b174d474b12734cc371cc7b7b268d7 kaju paneer recipe in hindi | काजू पनीर बनाने का तरीका हिंदी में - foody recipes hindi

A

kaju paneer recipe in hindi | काजू पनीर बनाने का तरीका हिंदी में

kaju paneer recipe in hindi | काजू पनीर बनाने का तरीका हिंदी में 

Foodyhindi


पाक प्रसन्नता के क्षेत्र में, हम आज एक स्वादिष्ट यात्रा पर निकले हैं, जिसमें शानदार ढाबा-शैली काजू पनीर मसाला, एक शाही रचना जिसे कभी-कभी शाही पनीर भी कहा जाता है, को तैयार करने की रहस्यमय कला का अनावरण किया गया है। राजसीता के दायरे में, जहां गैस्ट्रोनॉमिक समृद्धि सर्वोच्च है, क्रीम या बादाम और काजू पेस्ट का मिश्रण विशिष्टता की पहचान है। आज की हमारी पाक यात्रा में, हम काजू और बादाम दोनों के सामंजस्यपूर्ण तालमेल का उपयोग करेंगे, इस प्रकार इस व्यंजन को शाही काजू पनीर का नाम दिया जाएगा। अपने आप को संभालो, क्योंकि ये उत्तम स्वाद केवल एक भोग नहीं हैं; वास्तव में, वे आपकी समझ में हैं, क्योंकि उन्हें तैयार करने की कला आश्चर्यजनक रूप से सरल है।

अब, आइए आवश्यक सामग्रियों, इस भव्य कृति के निर्माण खंडों पर गौर करें:

- पनीर: 250 ग्राम, सोच-समझकर एकदम सही टुकड़ों में काटा हुआ।

- काजू: 125 ग्राम, आधे घंटे तक पानी में भिगोए हुए, धैर्यपूर्वक स्पॉटलाइट में अपने पल का इंतजार कर रहे हैं।

- बादाम: एक दर्जन, समान अवधि के लिए जलयोजन में डूबे हुए, अपनी पोषक समृद्धि में योगदान देने के लिए तैयार।

- लहसुन: 10 से 12 कलियों का एक गुलदस्ता, प्रत्येक तीखापन की कहानियाँ फुसफुसाता है।

- अदरक: एक देहाती इंच, मोटा कटा हुआ, इसका सुगंधित सार देता है।

- प्याज: तीन महत्वपूर्ण नमूने, सावधानीपूर्वक विभाजित।

- टमाटर: चार मोटे, मध्यम आकार के गोले।

- मगज: तीन चम्मच, आधे घंटे की भिगोने की रस्म में स्नान।

- कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर: दो चम्मच गर्माहट।

- जीरा पाउडर: आधा चम्मच, मिट्टी जैसा सूक्ष्म संकेत।

- हल्दी पाउडर: दो चम्मच, एक सुनहरा फूल।

- गरम मसाला पाउडर: एक चम्मच, सिम्फनी कंडक्टर।

- किचन किंग मसाला: एक बड़ा चम्मच, मसालों का एक गुप्त मिश्रण।

- पनीर मसाला: एक बड़ा चम्मच, स्वाद का अमृत।

- नमक: एक पानी का छींटा, सामंजस्य बिठाने और ऊपर उठाने के लिए।

- हरा धनिया: दो बड़े चम्मच, जड़ी-बूटी के आकर्षण के लिए बारीक कीमा।

- तेल: चार बड़े चम्मच, कैनवास जिस पर हमारा स्वाद नाचेगा।

- मक्खन: तीन बड़े चम्मच, एक मखमली भोग।

हमारी सामग्री को सावधानीपूर्वक व्यवस्थित करने के साथ, अब हम इस शाही काजू पनीर मसाला को तैयार करने की जटिल कोरियोग्राफी शुरू करते हैं, जहां हर कदम स्वादों का चरम है।

Foodyhindi


यात्रा उबलने की सिम्फनी से शुरू होती है; टमाटर और प्याज केंद्र में हैं। पानी से भरा एक बर्तन आपका ऑर्केस्ट्रा पिट है, जहां प्याज अनुग्रह से नरम हो जाएगा। जैसे ही पानी प्याज, लहसुन और अदरक के सार के साथ नृत्य करता है, जब प्याज एक कोमल शांति प्राप्त करता है, तो एक हल्का विराम होता है, जिसके बाद एक ठंडा अंतराल होता है।

टमाटर अगले समूह में शामिल हो जाता है, उबलते पानी में तब तक चलता है जब तक कि वह मधुर कोमलता की स्थिति तक नहीं पहुंच जाता। गैस बंद कर दें, टमाटरों को छान लें और उन्हें शांत अवस्था में ठंडा होने दें।

जैसे ही टमाटर और प्याज एक ठंडा मध्यांतर प्रस्तुत करते हैं, अपना ध्यान बादाम और मस्तिष्क पर केंद्रित करें, जो परिवर्तन के लिए तैयार हैं। ग्राइंडर के कक्ष में, ये भीगे हुए बादाम और मेवे अपनी बारी का इंतजार करते हैं, पानी के स्पर्श से एक मखमली पेस्ट में बदल जाते हैं। चिकनापन उनकी आकांक्षा है.

अब, एक पैन में, अपनी चौकड़ी से तीन बड़े चम्मच तेल डालें, और इसे आंच से पकने दें। काजू को उनकी पानी भरी श्रद्धा से उभरते हुए पेश करें, और एक बैले का आयोजन करें जब तक कि वे एक सुनहरे चुंबन के साथ चमक न जाएं, फिर अपनी प्लेट को सुशोभित करें।

पनीर के टुकड़े, हमारे पाक शो के सितारे, उसी तेल में तब तक पकाते हैं जब तक कि वे सुनहरे धब्बों के साथ चमकने न लगें, साथ ही प्लेट में वापस आ जाते हैं। तेल के बचे हुए बड़े चम्मच में, मक्खन को एक पाक क्रैसेन्डो के रूप में डालें। जैसे-जैसे यह पिघलता है और पकता है, प्याज का पेस्ट चरण में प्रवेश करता है, परिश्रमपूर्वक भूनने के माध्यम से एक सुनहरे ओपस में विकसित होता है।

एक बार जब प्याज की सिम्फनी पूर्ण हो जाती है, तो टमाटर समकक्ष अपना धनुष लेता है, उनका सामंजस्यपूर्ण मिलन एक आनंदमय युगल में परिणत होता है। ढके हुए, वे तब तक उबलते रहते हैं जब तक कि प्रतिष्ठित उस्ताद उनकी रचना से तेल न निकलने लगे, कभी-कभी उनके नृत्य साथी के रूप में हलचल के साथ।

जब तेल सर्वोच्च हो जाता है, तो बादाम और अखरोट का पेस्ट डालें, और इसे गैस्ट्रोनॉमिक पहनावे में शामिल होने दें, जब तक कि यह भी तेल पृथक्करण के आकर्षण का शिकार न हो जाए। आग की धीमी आंच के साथ, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर और जीरा पाउडर छिड़कें, डेढ़ मिनट के लिए सुगंधित ऑर्केस्ट्रा चलाएं।

इस समय, किचन किंग मसाला और पनीर मसाला पेश करें, उनका सुगंधित मिश्रण आधे मिनट तक हल्के से नाचता रहे। फिर, एक कप पानी, स्वादानुसार नमक डालें और सामंजस्यपूर्ण ढंग से मिश्रण करें, उनकी धीमी गति देखने में सुखद है।

प्रदर्शन को ढक दें, मसालों को परिपक्व होने दें और भुनने दें, जब तक कि उनके तेज़ होने के कारण उनकी सतह पर तेल न लग जाए। जैसे ही यह राजसी दृश्य सामने आता है, तले हुए पनीर और काजू डालें, एक से दो मिनट की सिम्फनी के लिए उनकी कहानियों को गूंथ लें।

हरा धनिया, हरा-भरा अंत, मंच की शोभा बढ़ाता है और पर्दा गिर जाता है। आपका शाही काजू पनीर मसाला, शाही भोग की एक उत्कृष्ट कृति, अपने गौरव के क्षण की प्रतीक्षा कर रही है। एक शाही अनुभव के लिए इसे नान, कुलचा या पराठे के साथ परोसें।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.