brave-ledger-verification=397bf2ecadff9f1b39d3d5d2e57c33fc60b174d474b12734cc371cc7b7b268d7 lauki ka halwa recipe in hindi | लौकी का हलवा बनाने की विधि हिंदी में जानकारी - foody recipes hindi

A

lauki ka halwa recipe in hindi | लौकी का हलवा बनाने की विधि हिंदी में जानकारी

 lauki ka halwa recipe in hindi | लौकी का हलवा बनाने की विधि हिंदी में जानकारी 

Foodyhindi

lauki ka halwa recipe in hindi | लौकी का हलवा बनाने की विधि हिंदी में जानकारी 


लौकी का हलवा, जिसे दूधी हलवा भी कहा जाता है, एक पाक आनंद के रूप में उभरता है जो स्वाद और बनावट की जटिलताओं से मेल खाता है। इस स्वादिष्ट मिश्रण में कद्दूकस की हुई लौकी को मलाईदार, मीठी सिम्फनी में बदलने की कला शामिल है, जिसे दूध, मावा और सूखे मेवों के मिश्रण से और भी बेहतर बनाया जाता है। इस मिठाई को तैयार करना अपने सार में सरलता का प्रतीक है, जो इसे पार्टियों के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है या बस आपकी मीठी लालसा को संतुष्ट करता है।

अब, जैसा कि हम इस रेसिपी के रहस्यमय दायरे में उतरते हैं, पाक संबंधी उलझन और विस्फोट की दुनिया में एक दिलचस्प यात्रा के लिए खुद को तैयार करें। हम न केवल 'क्या', बल्कि इस रोमांचक यात्रा में प्रत्येक चरण के 'कैसे' और 'क्यों' का भी पता लगाएंगे।

आइए इस गैस्ट्रोनॉमिक प्रदर्शन में प्रमुख खिलाड़ियों से शुरुआत करें:

1. लौकी - इस बहुमुखी सब्जी की प्रचुर मात्रा 1 किलो।

2. चीनी - 1.5 कप (300 ग्राम के बराबर) की एक मीठी सिम्फनी।

3. मावा- एक मखमली 1 कप (लगभग 250 ग्राम).

4. फुल क्रीम दूध - 1 कप का मलाईदार मिश्रण।

5. घी - मामूली 1/4 कप (लगभग 50 ग्राम)।

6. काजू - 15 का एक रमणीय समूह।

7. बादाम - अन्य 15, पार्टी में शामिल हो रहे हैं।

8. इलायची - 6-7 का सुगंधित दस्ता।

अब, आइए इस उत्तम हलवे को बनाने की व्यवस्थित भूलभुलैया में उद्यम करें:

1. लौकी से परिचित होकर शुरुआत करें। इसे धोएं, छीलें और खूबसूरती से डंठल हटा दें। सावधानीपूर्वक ग्रेटिंग प्रक्रिया के बाद इसे 3-4 इंच के बड़े टुकड़ों में काट लें। नरम कोर और बीज को एक्साइज करना याद रखें।

2. हमारे काजू और बादाम भी सुर्खियों में आने के हकदार हैं। उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें, और इलायची को धीरे से छीलकर और उसके बीजों को सुगंधित पाउडर में पीसकर उसका सम्मान करना न भूलें।

3. कृपया एक पैन गरम करें और उसमें कद्दूकस की हुई लौकी डालें। दूध डालें और दोनों को एक नाजुक नृत्य में गुंथने दें। पैन को ढक दें, लौकी को धीमी आंच पर 3-4 मिनट तक उबलने दें।

4. लौकी के परिवर्तन की जांच करें; इसे नरम होना चाहिए था. यदि आप देखते हैं कि दूध अभी भी रुका हुआ है, तो आंच की तीव्रता बढ़ा दें, 1-2 मिनट तक हिलाते रहें जब तक कि दूध खत्म न हो जाए।

5. जब दूध पीछे हट जाता है, तो चीनी मंच पर आ जाती है। इसे लौकी के साथ मिलाएं, जिससे एक मीठा रसायनिक मिश्रण शुरू हो जाएगा। हिलाएँ, हलवे को तब तक उबलने दें जब तक कि चीनी पूरी तरह से घुल न जाए और एक स्वादिष्ट चाशनी न बन जाए। बीच-बीच में हिलाते रहना याद रखें, ताकि मिश्रण पैन की तली पर मजबूती से चिपक न जाए।

6. जबकि लौकी इस मीठी कायापलट से गुजरती है, मावा तैयार करने का समय आ गया है। दूसरे पैन में मावा को क्रम्बल कर लीजिए और आंच धीमी-मध्यम कर दीजिए. लगातार हिलाते रहें, धैर्य का परिचय दें क्योंकि मावा धीरे-धीरे रंग बदलता है और घी छोड़ता है, जो इसकी तैयारी का संकेत है।

7. जैसे ही मावा अपने नए रंग और समृद्धि में आनंदित हो, इसे एक प्रतीक्षा कटोरे में स्थानांतरित करें।

8. जब लौकी में थोड़ा सा रस रह जाए तो उसमें घी डालें और 2-3 मिनिट तक भून लें। जब तक लौकी शानदार भुनने की स्थिति में न आ जाए तब तक अच्छी तरह हिलाते रहें।

9. अब, एक कलाकार की प्रतिभा के साथ, मिश्रण में भुना हुआ मावा, बारीक कटे काजू, बादाम और सुगंधित इलायची पाउडर डालें। इन सभी तत्वों को मिलाते हुए 1-2 मिनट के लिए अच्छी तरह मिलाएँ।

10. धीमी आंच पर अतिरिक्त 3-4 मिनट के लिए इस पाक सिम्फनी को जारी रखें, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आपका हलवा अपनी पूर्णता के चरम पर पहुंच गया है।

वोइला! आपकी उत्कृष्ट कृति पूर्ण हो गई है. हलवे को एक सर्विंग बाउल में डालें और अंतिम स्वाद के लिए इसे कटे हुए काजू और बादाम से सजाएँ।

Foodyhindi


और आपके पास यह है, एक सनसनीखेज, गर्म लौकी का हलवा, जब भी आपका दिल चाहे, आपके स्वाद के लिए तैयार है। अलग होने से पहले, कुछ बुद्धिमान सुझाव: चिपकने और जलने जैसी किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान लगातार हिलाते रहें। एक बार जब हलवा ठंडा हो जाए, तो इसे एक सप्ताह तक रेफ्रिजरेटर में रखें, जब भी आपको इसकी मिठास चाहिए। इसके अलावा, लौकी को पहले से चखना भी याद रखें; कभी-कभी, इसमें कड़वाहट का एक संकेत छिपा हो सकता है जो अनजाने में आपके हलवे को प्रभावित कर सकता है।

संख्याओं की तलाश करने वाली जिज्ञासु आत्माओं के लिए, 4 सदस्यों की इस पाक यात्रा में लगभग 50 मिनट लगते हैं, हालांकि इससे मिलने वाली खुशी की कोई सीमा नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.